Friday, December 3, 2021

INFLUENCES ON LITERARY MODERNISM

Readers of English Poetry, Novels and painting would like to know and understand what does  Literarary Modernism exactly mean . 
The first and the foremost aspect of modernist poetry is that it incorporated a wide variety of certain cultural tendencies and features after the intellectual movement NATURALISM. 
Literary Modernism is Anti Positivist and Anti  Representational as we read in the Symbolist Poetry of France in which poets like Stephen Mallarame (1842_98), Paul Verlain (1844_96),Arthur Rimbaud (1854_91) and Jules Laforgue(1860_98) wrote .
Symbolist tried to  distil a private mode and their experience of subtle relationships between material and spiritual worlds through evocative symbols.
It was a reaction against Realism and Impressionism.
It  tried to express themselves in an indirect manner through symbols.

Symbolist painters and poets used a wide variety of subjects including heroes, women, animals, and landscapes. They idiosyncratically  gave these subjects deep and evocative meanings such as love, nature, death, sin, religion, or disease, even dance. They  used metaphors (or symbols) instead of real life to represent something.

Symbolism  as an art movement can also be taken as the harbinger of modernism, as we witness that it developed new and often abstract means  and media to express psychological truth .Their technique tries to convey the idea that behind the physical world lay a spiritual reality. Symbolists could take the ineffable, such as dreams and visions, and give it form.
It is an artistic reaction to art movements that depicted the natural world realistically, such as Impressionism, Realism, and Naturalism.

Symbolism initiated as a drive to portray a different actuality from that of naturalism and realism, producing an impact on modernist literature by moving the focus of narration on word arrangement and images. Being the first symbolist novel, Huysmans's A Rebour shows artistry in the usage of language.


प्रतीकवाद - यह क्या है? अर्थ और व्याख्या

प्रतीकों के दौरान यह आधुनिकता के प्रतिभाशाली और सबसे उल्लेखनीय प्रवृत्तियों, जो कला, कविता, संगीत और साहित्य के विकास पर जबरदस्त प्रभाव रहा से एक था। एक खास विशेषता यह है कि के बजाय था कलात्मक छवि एक विशिष्ट चरित्र है, जो और जीवन की परिवर्तनशीलता परम सत्य के लिए खोज की ओर इशारा का इस्तेमाल शुरू किया।

विशेषताएं

प्रतीकवाद। इस शब्द का क्या अर्थ होता है? इस पाठ्यक्रम की एक विशेषता है कि परिवर्तन अपने आप में एक कला, साहित्य या संगीत नहीं है था, और इन श्रेणियों के नजरिए को बदल दिया। Symbolists प्रयोगकर्ताओं थे, वे कुछ, नई सार्वभौमिक और बहुमुखी देख रहे थे। इस उद्देश्य के लिए, कुछ संकेत, प्रतीक, पहेलियों, रहस्य, संकेत और व्यंग्य के लिए।

मुख्य भूमिका मानव कल्पना की दिशा में खेला जाता है। यह एक निश्चित सादृश्य या वस्तु या घटना और अपनी तरह से के बीच संबंध बन जाता है। प्रतीकवाद, Acmeism भविष्यवाद और इस अवधि के अन्य क्षेत्रों बाद संस्कृति, साहित्य, संगीत और कला में एक महान विकास किया था।

दिशा प्रतीकों फ्रांस में 19 वीं सदी के 60-70 वर्षों में दिखाई दिया। वहां से यह अन्य देशों में फैल। उनके सिद्धांतों अपने लेख में estetichekie कवि जीन Moreanosom निकल पड़े थे "प्रतीकवाद।"

क्या यह लेखक द्वारा सुझाव दिया गया था है? Moreans दावा किया है कि प्रतीक - शिक्षण, बयानबाजी और लंबे वर्णन के विपरीत है। विचार विशेष संवेदी रूप है, जो इमेजिंग द्वारा प्राप्त किया जा सकता है में प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए लेखक एक विशेष शैली का इस्तेमाल किया गया, एक रहस्य है, जटिल शब्द गठन, भ्रम और चुप्पी भी शामिल है।

सबूत

रहस्य और जादू - यह प्रतीकवाद है कि सब कुछ नहीं है। यह क्या है दिशा वास्तव में? यह अपनी विशेषताओं की मदद से देखा जा सकता है:

  • दुनिया की सही तस्वीर बनाने के लिए इच्छा।
  • आत्मा की सबसे सूक्ष्म और अगोचर आवेगों के हस्तांतरण।
  • उच्च कल्पना, आसानी और संगीतात्मकता।
  • आवेदन संकेत और खुला फाइनल।
  • ध्वनि और साहित्य और कविता की लयबद्ध संसाधनों के उपयोग की उच्च दर।
  • शब्द की परिपूर्णता वर्ण विविध।
  • मौत का Aestheticization।
  • पाठक के अभिजात वर्ग तक अभिविन्यास।


एक महत्वपूर्ण विशेषता यह भी सच है कि कुछ शब्द एक सिफर, एक रहस्य नहीं है कि उसकी कल्पना और आत्मा की मदद से आदमी को जानने सकता है बन गया था।

साहित्य, कविता और कला में पाठ्यक्रम की अभिव्यक्ति

प्रतीकवाद, Acmeism और अन्य क्षेत्रों साहित्य, कला और कविता पर एक मजबूत प्रभाव पड़ा है। वे उन्हें नया अर्थ से भरा है और आदमी खुद पर फिर से विचार करने की अनुमति दी।

कला का सवाल है, इस अवधि में, जानवरों, पेड़ या प्राकृतिक घटना के रूप में प्रस्तुत महिला छवियों के उपयोग द्वारा विशेषता। यह आप जटिल संगठनों और रूपक बनाने के लिए अनुमति देता है। सत्य मानव आँख से छिपा है, लेकिन होश के माध्यम से देखा जा सकता है और अवचेतन की भूमिका कनेक्ट।

साहित्यिक प्रतीकों एक बहुत गहरी और समृद्ध इतिहास है। इस अवधि के लेखकों के कई भ्रम, बनाया गुप्त संकेत और प्रतीकों, जो प्रवीणा गद्य में बुना जाता है। इसके उदाहरण काम करता है Dzhona Steynbeka, कर रहे हैं विलियम गोल्डिंग और अन्य।


काव्य प्रतीकों का सबसे बड़ा और व्यापक जलाशय बन गया है। यह तथ्य यह है कि कविताओं कम विवरण है, तो घटना और उनके प्रतीकों में से कनेक्शन के लिए आदर्श प्रजनन भूमि है, साथ ही भ्रम, रूपकों और रहस्य के उपयोग के लिए कर रहे हैं के कारण है।


देर से 19 वीं में - 20 वीं सदी में, वहाँ आधुनिकता में कई दिशा-निर्देश, जो ऐसी ही सुविधाओं है, लेकिन अनूठी और मूल प्रवृत्तियों कर रहे हैं। यह निम्न नोट करना महत्वपूर्ण है:

  • Acmeism। यह प्रतीकवाद से उभरा है, तथापि, उसे सामना किया। निर्देशन, प्रत्याशित माद्दा छवियों और सटीक शब्द की सादगी।
  • भविष्यवाद। आधार सांस्कृतिक छवि और उनके विनाश के लिए कई तरह की अस्वीकृति था। एक महत्वपूर्ण स्थान मशीनरी और शहरीकरण की प्रक्रिया है, जिसमें कवि देखा के कब्जे में है दुनिया का भविष्य।
  • Cubo। अतीत और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने के आदर्शों की अस्वीकृति की विशेषता। कविता और इस्तेमाल किया चौंकाने वाला occasionalisms लिए।
  • Egofuturizm। के लिए इस क्षेत्र के लिए नए विदेशी शब्दों के प्रयोग की विशेषता है, शुद्ध भावनाओं और उत्तेजना की खेती, स्वयं के प्यार प्रदर्शित करने के लिए।
  • बिम्बवाद। इस कोर्स के लिए एक विशिष्ट छवि के लिए आधार तैयार करना है। अभिव्यक्ति के मुख्य साधन है, जो यह करने के लिए इस्तेमाल किया गया था - यह एक रूपक है, साथ ही प्रतीकात्मक और flails के पूरे समूह है। इस क्षेत्र के लिए अराजकतावादी विचारों और etapazha के उपयोग की विशेषता है।
प्रतीकवाद, Acmeism भविष्यवाद और 20 वीं सदी के अन्य क्षेत्रों, सामान्य रूप में संगीत, कला, कविता, साहित्य और संस्कृति पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा।




Their poetry exercised a great influence on the British poetry of the 20th century.


Literally Modernism also had a great influence of the Impressionist Painters such as Claude Monet (1840_1926 ),Edward Manate (1832- 83 ),August Renoir( 1841_1919) Paul Cezanne (1839_1906) Edgar Degas (1854-1907) .



Literary modernism was also influenced by the Decadent British writers such as Water Pater( 1839 _94 ),Oscar Wilde (1854_ 1900), Lionel Johnson (1867-1902) and Earnest  Dowson (1867 - 1900).
Dr Mukesh Kumar Pareek
ENGLISH COSMOS
9828402032

2 comments:

Today's Question

Arrange the following words of Chomsky in chronological order in which they appeared: (i) Current issues in Linguistic Theory (ii) Syntactic...